Independence Day Poem| 15 August|

                     भारतीय स्वतंत्रता दिवस 

                                     " दशों दिशाएँ गूंज रही है 
                                     जय जय प्यारा हिन्दुस्तान 
                                     आज है 15 अगस्त का दिन 
                                    आज का दिन है बड़ा महान"
सबसे पहले आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं | आपको व आपके परिवार को आज़ादी के 74 वर्षों की बधाईयां | आज इस गौरवान्वित उपलक्ष्य पर मैं अपने भारत पर एक कविता आपके सामने प्रस्तुत करना चाहूँगी। 

मेरा देश महान, यही हैं मेरी शान, मेरा भारत महान
यह सिर्फ एक देश नहीं, वीरों की जन्मभूमि है ,
मुझे कोई ऐसा दूसरा देश मिला नहीं मैंने पूरी दुनिया घूमी  है।
सोना का इतिहास था
 जिस पर लुटेरों ने नज़र डाली 
वीरों ने उन्हें भी खदेड़ दिया 
आखिरकार उन्हें करना पड़ा हमारा देश खाली ।

आज़ादी के संघर्ष में न जाने कितनों ने दिया बलिदान,
उन बलिदानियों ने हमें दिलाया हमारा हिंदुस्तान ।

तब तो हमारा देश आजाद हुआ
लेकिन अब फिर से हुआ है गुलाम
क्योंकि ईमानदारी का बोलबाला कम हुआ
सच्चाई का सर कलम हुआ।

देश की आगे बढ़ाना है 
देश के लिए कुछ कर के दिखाना है
लेकिन सबसे पहले भ्रष्टाचार मिटाना है
 भेदभाव को करना रवाना है 
देश में पारदर्शिता को लाना है 
अपने भारत को और महान बनना हैं।
                     
 ।।मेरा देश महान, यही हैं मेरी शान, मेरा भारत महान।।


                           " ना जातिवाद हो, न भेदभाव हो
                           न सम्प्रदायिकता हो,न अलगाव हो                                                              एक ही हमारा नारा हो                              
                            आत्मनिर्भर भारत हमारा हो।"

By Bhavya Sharma 
Please like, share ,comment and follow.

Bharat Mata Ki Jai 🇮🇳🇮🇳

Comments

Post a Comment

Popular Posts